Tuesday, 5 May 2020

देवव्रत भीष्म का व्यक्तिवादी होना महाभारत का कारण

महाभारत दुर्योधन के हठ के कारण हुआ
धृतराष्ट्र के पुत्र मोह के कारण हुआ
द्रोपदी के अपमान के कारण हुआ
शायद नहीं
इन सबकी जड गंगापुत्र देवव्रत थे
अन्याय तो यही से शुरू हुआ
राजा शांतुन का सत्यवती से विवाह
देवव्रत की भीष्म प्रतिज्ञा
एक युवराज से सारे अधिकार छीन गए
यहाँ तक कि विवाह और गृहस्थ जीवन का
पिता की इच्छा की बलि चढ गए देवव्रत
सत्यवती को लाए पिता के लिए
अंबा अंबिका और अंबालिका को लाए भाई के लिए
गांधारी को लाए धृतराष्ट्र के लिए
साथ में गांधार युवराज शकुनि को भी लाए
बहन का ब्याह अंधे से
यह भी तो अन्याय था
इससे तो अच्छा था पिता की इच्छा पूर्ण न करते
दासराज के प्रस्ताव को ठुकरा देते
अन्याय सहना भी तो अन्याय करने के बराबर
एक अपने समय का बलशाली शक्तिशाली युवा पिता के प्रेम की बलि चढ गया
अपना जीवन ही हस्तिनापुर के नाम कर दिया
और जो न करना था सब किया
द्रोपदी का चीरहरण चुपचाप देखते रहे
अन्याय हो रहा था पांडवों के साथ
पर दुर्योधन को नहीं छोड़ सके
क्योंकि वे हस्तिनापुर से बंधे थे
अपनी प्रतिज्ञा में बंधे थे
उनके लिए उनकी प्रतिज्ञा बडी थी
वे व्यक्तिवादी बन गए थे
समष्टिवादी नहीं
वे भीष्म बने रहे
बीज तो पहले ही सत्यवती के पिता ने बो दिया था
पहले देवव्रत का अधिकार
फिर नेत्रहीन होने के कारण धृतराष्ट्र का अधिकार
दुर्योधन ने उसे स्वीकार नहीं किया
सत्ता को काबिज किए रहा
पांडवो को वन में भटकने के लिए मजबूर किया
यहाँ भी अन्याय हो रहा था
अगर केशव न होते तब पांडव तो नहीं जीतते
कौरवों के पास एक से बढकर एक महारथी
विशाल सेना थी
प्रतिरोध किसी ने नहीं किया
विदुर को छोड़
क्योंकि वे दासीपुत्र थे
राज सिंहासन की लालसा नहीं थी
युद्ध तो होना ही था
क्योंकि दुर्योधन तो देवव्रत भीष्म नहीं था
पर सारा दोष उस पर
यह भी तो सही नहीं

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