Friday 14 September 2018

हिंदी मेरी शान

हिंदी मेरी शान
हिंदी मेरा अभिमान
हिंदी मेरी जान
हिंदी मेरी पहचान
यह है इतनी शानदार
तभी तो है सब इसके वफादार
सबको करती समाहित
सबसे रखती मेलजोल
हो जाती है लाजवाब
जैसे बोले
जिस तरह से बोले
तोड़े मरोड़े
बस इस्तेमाल करें
यह कभी नहीं होती नाराज
सबका देती साथ
जब कुछ नहीं समझ आता
तब आकर यह हो जाती एकाकार
नहीं करती भेदभाव
कोई भी हो भाषा या फिर प्रांतवाद
अजनबियों को भी अपना बनाती
विदेशियों को भी गले लगाती
अमीरी गरीबी का फर्क मिटाती
नेताओं का सहारा
जन जन तक उनको पहुंचाती
जाने अंजाने सब मे अपनी पैठ बनाती
यह भाषा नहीं
संस्कृति है भारत की
हर भारतवासी के मन मे बसती
सबकी जुबा पर डोलती इतराती
यह हमारी हिंदी है प्यारी
हिंदुस्तान की है निशानी
इस पर हम वारे जाय
सदियो तक इसका परचम फहराए
न मिटी है न मिटेगी
अभी तो और निखरेगी
जहाँ जहाँ जाएगी
प्यार बाटती जाएगी
जमाना चलेगा इसके साथ
यह है दिल हिंदुस्तान का
जय हिंदी जय भारतवासी

No comments:

Post a Comment