Wednesday 28 November 2018

मैं ब्राह्मण हूँ उपेक्षित हूँ

मैं निराश हूँ हताश हूँ
मैं उपेक्षित भी हूँ
मैं ब्राह्मण हूँ
मै आदरणीय था कभी
आज उपेक्षित हूँ
मेरी कोई कद्र नहीं
मुझे कोई आरक्षण नहीं
मेरे पूर्वज भिक्षा मांगते थे
मैं शिक्षा देता था
पूजा पाठ करता था
फिर भी मुझे दरिद्रनारायण ही संबोधा जाता था
मैं ही सुदामा था
जिनका परिवार भूखा रहता था
मैं ही द्रोणाचार्य था
जो कि अपने बेटे अस्वस्थामा को दूध की जगह आटे का घोल पकाकर पिलाता था
मजबूरी ने कौरव पांडव का गुरू बना दिया
मुझे कैद और बांध कर रख दिया गया
किसी और को मैं शिक्षा दे ही नहीं सकता था
एकलव्य का अंगूठा मांगना पड़ा
मैं ही चाणक्य हूँ
जिन्हें भरे दरबार में अपमानित किया गया था
जिसका परिणाम मौर्य साम्राज्य हुआ
एक चरवाहे के बेटे को
भारतवर्ष का शक्तिशाली राजा चंद्रगुप्त मौर्य बना दिया
मैं वह भिक्षुक हूँ जो सम्राट अशोक को शांति का दूत बना दिया
बौद्ध धर्म की स्थापना हुई
राजा तो कोई और होता था
पर राजनीति का माहिर खिलाड़ी तो मै ही था
पर मुझे कभी सत्ता हासिल नहीं हुई
मेरा कार्य तो विद्या दान करना था
सर्वश्रेष्ठ दान जो समाज को बदलने का माद्दा रखता है
पर मुझे क्या मिला
    आरक्षण
इस आरक्षण की भेंट मे सबसे पहले मैं चढा
मैं तो जमींदार भी नहीं था
मैं संपत्ति शाली भी नहीं था
मैं तो शक्तिशाली भी नहीं था
फिर भी मुझे क्यों मोहरा बनाया गया
आज मुझे ज्यादा अंक मिलकर भी एडमिशन नहीं
आज मुझे नौकरी नहीं योग्यता के बावजूद
मेरा पूजा पाठ भी अब व्यावसायिक बन रहा
योग्यता की जहाँ कद्र नहीं
वह राष्ट्र की उन्नति किस तरह.होगी
जहाँ एक तबके का नौजवान निराशा के गर्त मे जा रहा
नशे और लूटपाट अपना रहा
हर कोई द्रोणाचार्य नहीं हो सकता
उनका भी अपमान हुआ था
राजा दुपद्र उनके परम मित्र द्वारा
उनकी योग्यता को बांधा गया था
महाप्रतापी भीष्म द्वारा
वे परशुराम नहीं थे
पर कौरव पांडव के गुरू तो थे
शिष्य तो उनके ही थे
महाभारत का एक कारण वे स्वयं थे
वह समाज वह राष्ट्र
कभी आगे नहीं जा सकता
जहाँ समान अधिकार न मिले
आक्रोश जन्म ले
अतीत मे जो भी हुआ
उसका परिणाम वर्तमान पीढी को क्यों??
हर उच्च वर्ग कहे जाने वाला युवा
पूछ रहा है
हमारा अपराध क्या ??
हमारी संख्या कम है इसलिए
हम वोटबैंक नहीं है इसलिए
सब नेता अपनी अपनी जाति का हवाला देते हैं
यह तो जातिवाद को खत्म करना नहीं
बढ़ावा देना है
कब तक यह चलेगा
आजादी के इतने सालों बाद भी
यह हालात
तब तो वह गुलामी ही ठीक थी
उन्होने तो बुराइयों को खत्म किया
सती प्रथा ,बली प्रथा ,विधवा विवाह
बालिकाओं को तथा हर वर्ग को शिक्षा का अधिकार
हमारा संविधान
हम स्वतंत्र
फिर भी वंचित
यह तो राष्ट्र को शोभा नहीं देता
हमारी सुध कौन लेगा
हमारा नेता कौन
यह हर ब्राह्मण ,क्षत्रिय और वैश्य पूछ रहा है
अपनी सरकार से
यह दरकार है उसकी
उन्हें दरकिनार न करें
मैं न जवाहर लाल नेहरू हूँ
न राहुल गांधी हूँ
मैं सामान्य जनमानस हूँ
जिसको भी जीना है
और जीने के लिए रोजी रोटी की जरुरत है

No comments:

Post a Comment