Monday 24 January 2022

स्कूल की यादे

आज बैठे हुए सोच रही थी
पच्चीस वर्ष बीत गए
कैसे और किस तरह
मन हल्का हो रहा है
जिम्मेदारी से मुक्त
पर कहीं कसक भी
यह लोग फिर नहीं मिलेंगे
यह अपनापन ,आदर कौन देगा?
विद्यालय मे कदम रखते ही
गुड मार्निंग शुरू
राजकुमार का सलाम ठोकना
श्याम का प्यारी मुस्कान के साथ नमस्ते
कुछ काम है क्या ,मैं कर दूंगा
लीना का चिल्ला कर बुलाना
क्या है सिंग देखती नहीं
नीलिमा का प्यार से पूछना
कैसे है आप ,आओ बैठो
विजया का हंस कर सुप्रभात बोलना
जुमाना का आकर बैग ले लेना
मुग्धा का बोलना
हाथी चला गया ,पूंछ बाकी है
प्रियम का स्कूटर पर बिठाना
कुरेशी का अरे मिस कहना
वासुदेव का टेक्सी से छोड़ना
प्राजक्ता का हर रोज गुड मार्निग
रीना का आ पास खड़े हो पूछना
सुप्रिया का आप
आराम से बैठो कहना
राँबिन का हँसकर बोलना
सेलीना का दिया आदर
मेरे पानी की बोतल भर कर रखना
टेरेसा तो मेरी आवाज बनी
नीलिमा का पास आकर गुड मॉर्निंग
क्रांति को बेझिझक काम बताना
श्वेता की सांत्वना
सब पोग्राम ठीक होगा
मदुरा को कहना-ठीक से पेपर देखना
सीमा से सलाह लेना
संगीता से हर चीज बेझिझक मांगना
आरवा का मुस्कराना
अनघा का मुझे छोड़ दो कहना
रेणुका से अपनत्व
कलिका का मन की बात बताना
शुंभागी का अल्हड़पन
काय ह्यांना समझव
सोनिया से अपनी समस्या शेयर करना
प्रतीक्षा का मेरा सब्जी का थैला लेना
शीतल तो मेरी सांस की साथी
अंजू मेरी दोस्त ,नोकझोंक उससे
हेमांगी की सलाह ध्यान रखिए
और सबसे बड़ी बात
मिसेज़ केदारी का सर्पोट
प्रेम से डाटना
क्यों चिंता करते हैं आप
अकेले नहीं जाना है
गाडी से नहीं तो किसी को भेजती हूँ ,सब अच्छा चल रहा है
यह तो अभी के साथी
पर कुछ साथ नहीं है
चारू ,जठार ,मिसेज़ जोग ,मिस वैगणकर ,जाधव बाई ,मिसेज़ शिराली ,मिसेज तांबावाला
मैडम त्रिभुवन ,एंड्र्यूज,मसीह ,परेरा
इन सबकी आभारी
पमीता ,डेंगरा ,नम्रता का भी
जिन्होंने काम को आसान किया
इन सबकी कहीं न कहीं कर्जदार हूँ
प्रेम की अपने पन की ,सम्मान की
मुश्किल घडी मे साथ की
तभी तो यह पच्चीस वर्ष हल्का लग रहा है जाते समय
पर भारी प्रेम मैं
यह फिर कभी और कहीं नहीं मिलेगा
शुक्रिया सभी दोस्तों का
    तुम कहीं भी रहो
    हम कहीं भी रहे
    हम न भूलेंगे तुमको
    यादोँ में रहोगे
    जब जब मुश्किल आएगी
    सोचूंगी
काश   !  मेरे साथी मेरे साथ होते
यह तो थोड़े मे लिखा इशारा है
बाकी सब आपको समझना है
ज्यादा नहीं थोड़ा ही सही
आप मुझ पर भारी है

No comments:

Post a Comment