Friday 12 February 2016

वसंत पंचमी मॉ सरस्वती की पूजा करना यानि शिक्षा का सम्मान करना

लक्षमी और सरस्वती दोनों एक जगह नहीं रहती
यह पुरानी मान्यता थी
पर आज ऐसा नहीं है समय बदला है
फिर  भी कुछ नई पीढी जिनको तुरंत पैसा कमाना है
अच्छी जीवन शैली जीना है वे पढाई छोड कमाने की राह पर चल निकलते हैं हॉ यह बात अलग है कि घर की परिस्थिति अच्छी न हो
पर अगर सब ठीक है फिर भी?
मुझे रेल में सफर करते हुए एक लडकी मिलती थी
हर रोज एक ही डब्बे  में सफर करते हुए जान पहचान हो गई
मैं समझ रही थी कि पढाई कर रही होगी
एक दिन ऐसे ही पूछ लिया ,जो उत्तर मिला सुनकर अवाक रह गई
मेरे पूछने पर कौन से कॉलेज में तो उसने उत्तर दिया ऑटी मैं जॉब करती हूँ
मैंने कहा कि तुम्हारी पढने की उम्र है तो उसने कहा
पढकर भी तो नौकरी ही करनी है ज्यादा पढकर क्या करना है आप ने तो इतनी पढाई की है पर मेरी तो तनख्वाह आपके जितनी ही है
बात सही भी थी कॉल सेंटर वगैरह में काम करते उनको अच्छी सैलरी मिल जाती है
पर पढाई का मोल पैसों से?
यह बात अभी समझ नहीं आती है पर बडी पोस्ट तक पहुंचने के लिए योग्य क्वालिफिकेशन की जरूरत होती है तब पछतावा होता है
शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी तक ही सीमित नहीं है
यह आपके सोचने और समझने की दिशा तय करता है
एक अच्छा नागरिक और व्यक्ति बनाता है
पैसे तो दूसरे गलत मार्गों से भी कमाया जा सकता है
हमारे पूर्वजों ने सरस्वती पूजा का महत्तव और मॉ सरस्वती की पूजा का विधान किया है
कितना भी पैसा हो जाय वह शिक्षा की जगह नहीं ले सकता
एक पढा -लिखा सामान्य आदमी एक पैसों वाले के सामने मजबूती से खडा रह सकता है
पर एक अमीर कितना भी पैसे वाला हो सामना नहीं कर सकता
सरस्वती की ताकत लक्षमी से कम नहीं

No comments:

Post a Comment