Monday 19 September 2022

मैं तो फूल हूँ

तुम कांटे हो
मैं फूल हूँ
तुम्हारा काम है चुभोना
दर्द देना
किसी की आह सुनना
तुमको यह शायद उचित लगे
कोई फूल तोडने आएगा 
तब ऐसा ही करूंगा
तुम मेरे अच्छे दोस्त हो

यार मैं मजबूर हूँ
मैं यह नहीं कर सकता 
मेरा काम खुशी देना है
खुशबू देना है
जब माताजी तोडती है
तब लगता है 
उनके भगवान के काम आ रहा हूँ
जब बच्चे तोड़ते हैं
तब उनकी मुस्कान पर फिदा हो जाता हूँ
जब कोई प्रेमी अपनी प्रेमिका के लिए उपहार देने के लिए
तब प्रेमिका की झुकी नजरें मन मोह लेती है

कितना दिन खिलूगा
ज्यादा से ज्यादा ढेड या दो दिन
फिर तो मुरझा कर गिरना ही है
तब क्यों न किसी के काम आ जाऊं
किसी की मुस्कान बन जाऊं
दर्द देकर क्या मिलेंगा
मैं तो फूल हूँ न
खुशबू देना 
खुशी देना
मन मोहना
इसीलिए तो जन्म मिला है
सुकून मिलता है
तुम अपना काम करो मैं अपना
आखिर कांटे , कांटे ही है
फूल तो फूल ही है

No comments:

Post a Comment