Monday 1 March 2021

मैं कमजोर शख्स नहीं

जीवन कितना भी कठिन हो
तब भी मैं जीना चाहती हूँ
क्योंकि इससे प्यारा भी मुझे कुछ नहीं
जब तक जीवन तब तक मैं
उसके बाद का किसे पता ??
जो कुछ हासिल करना है
यहीं करना है
जब जीओगे तभी तो कुछ करोंगे
अन्यथा बाद का किसने देखा है
लोग तुम्हें याद करते हैं या नहीं
बाद में करेंगे या नहीं
उस बाद के पहले आज की सोचो
आज आप कैसे हैं
आपका संबंध लोगों से कैसा है
लोगों के काम आप आ रहे हैं या नहीं
आपकी जरूरत है या नहीं
किसी के लिए न सही
अपने लिए
अपनों के लिए
बहुत मुश्किल से मिला है यह जीवन
लोगों की तपस्या है
न जाने कितनों का योगदान हैं
संवारने और बनाने में
तब आपको अकेले यह निर्णय का भी अधिकार नहीं
जीना तो पडेगा ही
कुछ जिम्मेदारी बनती है
तब आप जीए
खुशी से जीना सिखिए
क्या ले जाना है
सब यही रह जाना है
पर जाने के समय
विदा की बेला तक
यह तो कह सकें
मैंने अपना जीवन जीया है
भागा नहीं हूँ
न डरा और घबराया हूँ
मैं कमजोर शख्स नहीं

No comments:

Post a Comment